Class Doubts - Module 9 - Hindi Batch


YES! अब जब आपने कोर्स की सबसे महत्वपूर्ण कॉन्सेप्ट्स को पूरा कर लिया है, तो यह समय है कि आप दुनिया भर के फाइनेंसियल मार्केट्स से जुडी कुछ बहुत ही रोचक केस स्टडीज के बारे में जाने। हालांकि कई important और catastrophic घटनाएं हैं जिन्होंने दुनिया भर के देशों की फाइनेंसियल और इकनोमिक स्टेबिलिटी को अच्छे या बुरे के लिए हिला दिया है। 

हम इस कोर्स में उन सभी को आप तक नहीं ला पाएंगे। हालाँकि, हमने उनमें से कुछ मुट्ठी भर को ध्यान से चुना है और उन्हें केस स्टडी के रूप में आपके सामने लेके आये है। तो केस स्टडी आपके लिए कैसे महत्वपूर्ण हैं? केस स्टडी अतीत में हुई घटनाओं से मिलने वाला बुनियादी सबक हैं। 

इतिहास के बारे में एक कहावत है कि "इतिहास खुद को दोहराता है" और "जो लोग अतीत को याद नहीं रखते हैं, वे इसे दोहराने की गलती करते हैं।" लेकिन जब आप वास्तव में दूसरों की गलतियों से सीख सकते हैं तो उसी परेशान करने वाले भाग्य का सामना क्यों करें? इसके लिए केवल पास्ट का केयरफुल ऑब्जरवेशन करके और उसे दोबारा न जीने के लिए उसी से नोट्स लेकर स्टडी करने की आवश्यकता है। 

एक इन्वेस्टर को मार्केट्स पर रिसर्च करते समय अवसरों की तलाश करनी होती है और साथ ही शेयर बाजार में abundance में मिलने वाले गढ्ढो और जाल से दूर रहना होता है जिससे की उसका नुकसान ना हो। केस स्टडीज उन traits की पहचान करने में मदद करते हैं जो आश्चर्यजनक रूप से organizations, बिज़नेस मॉडल्स, या organizations के पीछे प्रमोटरों के लिए सहज या सामान्य हैं जिससे की कोई भी इन्वेस्टमेंट एक अच्छा, बुरा या बदसूरत इन्वेस्टमेंट साबित हो सकता है। 

केस स्टडीज भी inspirational और imitable हो सकते है। कैसे ग्रेट organizations एंड economies ने बहुत ही कठिन और चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों से खुद को पुनर्जीवित किया। 

मेरे कोर्स, "ए कम्पलीट कोर्स ऑन इंडियन स्टॉक मार्किट ", के Module 9, में निम्नलिखित विश्व-प्रसिद्ध केस स्टडी हैं- 

क्लास 75। केस स्टडी - टूलिप मानिआ of 1637। 

क्लास 76। अंडरस्टैंडिंग द ग्रेट डिप्रेशन ऑफ़ 1929। 

क्लास 77। हर्षद मेहता स्कैम। 

क्लास 78। केतन पारेख स्कैम। 

क्लास 79। द बैंकिंग क्राइसिस ऑफ़ 2008। 

क्लास 80। केस स्टडी ऑफ़ किंगफ़िशर एयरलाइन्स। 

क्लास 81। सत्यम कम्प्यूटर्स स्कैम। 

क्लास 82। फॉल ऑफ़ एनरॉन कारपोरेशन। 

क्लास 83। राइज एंड फॉल ऑफ़ युनिटेक्। 

क्लास 84। राइज एंड फॉल ऑफ़ JP एसोसिएट्स। 

क्लास 85। 10 कम्पनिया जिन्होंने इंडिया में 10 सालो में बेहतरीन रिटर्न दिया। 

क्लास 86। 10 कम्पनिया जिन्होंने इंडिया में 10 sसालो में नुकसानदेय रिटर्न दिया। 

क्लास 87। रिवाइवल ऑफ़ Eicher मोटर्स। 

उम्मीद है, इन केस स्टडीज को पढ़ने से आप में दुनिया भर में कई और केस स्टडीज की पहचान करने और रिसर्च करने में रुचि पैदा हो जाएगी और साथ ही आपको बिना खुद पे आजमाए या फिर बिना खुद ये सब गलतिया करके, दुसरो की गलती से ये सब सीखने को मिलेगा। 

हम उम्मीद करते है की इस ब्लॉग में आपकी तरफ से भी कुछ केस स्टडीज का कंट्रीब्यूशन मिलेगा और यदि ऐसा होता है तो हमे बेहद ख़ुशी होगी क्योकि उससे हमारी लर्नर्स की कम्युनिटी को और भी interesting और educative केस स्टडीज पढ़ने को मिलेगी और उनसे मिली सीख उनके लिए लाभदायक हो सकती है। 

अगर आपने मेरे कोर्स, "ए कम्पलीट कोर्स ऑन इंडियन स्टॉक मार्किट ", में एनरोल किया है और आपको Module 9 के किसी भी केस स्टडी से रिलेटेड कोई भी query है तो आप यहां इस ब्लॉग के नीचे कमेंट करके पूछ सकते है। 

वैसे तो आपको एक zoom link भेजा जायेगा और में भी रेगुलरली डिफरेंट टाइम पर आपके सभी सवालो का जवाब देने के लिए लाइव डाउट सेशंस लेता रहूँगा। साथ ही साथ, आप अपने सवाल यहां भी पूछ सकते है। 

हर Module के लिए ऐसे ही एक ब्लॉग बनाया गया है। एक ही आशा है की सवाल पूछते टाइम इस बात का ध्यान रखा जाए की सवाल Module सम्बंधित ही हो और चैप्टर के नाम के साथ ही पुछा जाए। 

आपका 

कुंदन किशोर 

Module 9 से रिलेटेड कोई भी डाउट आप यहां पोस्ट कर सकते है।

Kundan Kishore

Curator - A Complete Course on Indian Stock Market