Class Doubts - Module 8 - Hindi Batch


यह एक वेल नोन फैक्ट है कि अधिकांश लोग जल्दी पैसा बनाने के लालच में शेयर बाजार की ओर आकर्षित होते है लेकिन अंततः कई लोग इसके बदले पैसा खो देते हैं। इसलिए, इसके बारे में उचित ज्ञान होने के बाद बाजार में प्रवेश करना बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि उचित ज्ञान के बिना जब आप ट्रेड करते हैं या कुछ पैसे कमाने के लिए इन्वेस्ट करते हैं, तो यह सिर्फ जुआ खेलने के बराबर होता है या फिर इसे केवल अपनी किस्मत को आजमाना कहा जाता है। 

शेयर बाजार एक ऐसा स्थान है जहां प्राप्त थ्योरेटिकल ज्ञान और प्रैक्टिकल मार्किट एप्लीकेशन समान तरीके से काम नहीं कर सकता है। कई बिहेवियरल और साइकोलॉजिकल पहलू हैं जो बाजार को प्रभावित करते हैं। इसलिए, थ्योरेटिकल ज्ञान के अलावा, शेयर बाजार में सफलता प्राप्त करने के लिए बिहेवियरल फाइनेंस के कॉन्सेप्ट्स को समझना भी आवश्यक है। 

एक मार्किट पार्टिसिपेंट होने के नाते, आपको सभी कॉर्पोरेट कार्रवाइयों जैसे बोनस इश्यू, स्टॉक स्प्लिट्स, mergers एंड acquisitions की समझ होनी चाहिए और आपको यह भी आना चाहिए कि ऐसे अवसरों पर कैसे प्रतिक्रिया दें। आपको ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेंट एक्टिविटीज पर राज्य और केंद्र सरकार द्वारा लगाए गए डीफ्रेरेन्ट टैक्सेज और बाजार से जनरेटेड आपकी इनकम पर लगाए गए टैक्सेज को कम करने के तरीकों के बारे में भी जानना होगा। 

मेरे कोर्स, "ए कम्पलीट कोर्स ऑन इंडियन स्टॉक मार्किट ", के Module 8 में मेरे स्टूडेंट्स को इन सभी कॉर्पोरेट एक्शन्स के बारे में जागरूक करने के लिए डिटेल्ड स्टडी की गयी है। Module 8 में चैप्टर्स हैं- 

क्लास 69। इन्वेस्टिंग Vs ट्रेडिंग Vs गैंबलिंग। 

क्लास 70। स्टॉक के प्राइस अच्छी और बुरी खबर क साथ ऊपर और नीचे क्यों जाते है? 

क्लास 71। इमोशनल/बेहवियरल फाइनेंस क्या है? 

क्लास 72। PO, स्टॉक स्प्लिट, बॉयबैक, और Mergers and Acquisitions (M&A) सीखे। 

क्लास 73। टैक्सेज और फीस का देश के इन्वेस्टर्स पर प्रभाव। 

क्लास 74। टैक्स बचाने के तरीके। 

कभी-कभी, यह आश्चर्य करने वाला प्रश्न होता है कि अच्छे कॉर्पोरेट परिणाम पोस्ट करने के बाद भी किसी विशेष कंपनी के स्टॉक ट्रेडिंग सत्र में कैसे गिरते हैं। इसलिए, यह जानना आवश्यक है कि स्मार्ट मनी कैसे काम करती है और बाजार के सेंटीमेंट्स को समझने के लिए इनफार्मेशन को ठीक से कैसे डिकोड किया जाए। यह इमोशनल फाइनेंस में फंसने के बजाय समझदारी से निर्णय लेने में मदद करेगा।

अगर आपने मेरे कोर्स, "ए कम्पलीट कोर्स ऑन इंडियन स्टॉक मार्किट ", में एनरोल किया है और आपको Module 8 के किसी भी वीडियो क्लासेज से रिलेटेड कोई भी डाउट है तो आप यहां इस ब्लॉग के नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।

वैसे तो आपको एक zoom link भेजा जायेगा और में भी रेगुलरली डिफरेंट टाइम पर आपके सभी सवालो का जवाब देने के लिए लाइव डाउट सेशंस लेता रहूँगा। साथ ही साथ, आप अपने सवाल यहां भी पूछ सकते है।

हर Module के लिए ऐसे ही एक ब्लॉग बनाया गया है। एक ही आशा है की सवाल पूछते टाइम इस बात का ध्यान रखा जाए की सवाल Module सम्बंधित ही हो और चैप्टर के नाम के साथ ही पुछा जाए।

आपका

कुंदन किशोर

Module 8 से रिलेटेड कोई भी डाउट आप यहां पोस्ट कर सकते है।

Kundan Kishore

Curator - A Complete Course on Indian Stock Market