Class Doubts - Module 5 - Hindi Batch


इंसान होने के नाते हम लोग प्राकृतिक रूप से जोखिमों से दूर भागते रहते है क्युकी हर किसी को बिना जोखिम वाली लाइफ पसंद होती है लेकिन साथ ही इस बात को भी नाकारा नहीं जा सकता की जो लोग अपनी लाइफ में जोखिम उठाते है वो आमतौर पर ज़्यादा कामयाब और हीरो माने जाते है। यह जीवन के अधिकांश पहलुओं में सच प्रतीत हो सकता है, हालांकि, फाइनेंसियल मार्किट और शेयर मार्किट में ट्रेडिंग के मामले में पूरी तरह से सच नहीं है। बाजार बहुत अस्थिर है और एक स्थिर स्टॉक के भी ऊपर या नीचे जाने की कोई सीमा नहीं है। 

जोखिम शब्द फाइनेंसियल और शेयर बाजारों का ही दूसरा नाम है, क्योंकि उसमे "कोई हाई और कोई लौ नहीं होता है"। फाइनेंसियल मार्किट और ट्रेडिंग की दुनिया में जोखिमों से बचना मुश्किल और लगभग असंभव है, हालांकि इसे कम करना या कम करना बहुत संभव है। शेयर मार्किट में रिस्क मैनेजमेंट के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला ऐसा ही एक इंस्ट्रूमेंट डेरिवेटिव है जिसे फ्यूचर्स और ऑप्शंस के रूप में जाना जाता है। 

फ्यूचर्स और ऑप्शंस उन इन्वेस्टर्स के लिए जीवन रक्षक रहे हैं जो अपने पोर्टफोलियो को बचाने या हेज करने की कोशिश कर रहे हैं, और साथ ही उन व्यापार मालिकों के लिए भी जो कमोडिटीज या इम्पोर्ट एक्सपोर्ट के बिज़नेस में काम कर रहे हैं। हालांकि, अधिकांश अच्छे टूल, तकनीक या विचारों की तरह, फ्यूचर्स और ऑप्शंस एप्लिकेशन का भी दुरुपयोग किया गया है। बाजार में जोड़तोड़ करने वालों, सट्टेबाजों या जुआरी के हितों के अनुरूप फ्यूचर्स और ऑप्शंस एप्लिकेशन का भी हेरफेर किया गया है। 

इस कोर्स के माध्यम से, मैं शेयर बाजार में भाग लेने के लिए एथिकल या सही एप्रोच के बारे में जागरूकता बढ़ाने की कोशिश कर रहा हूं, खासकर ट्रेडिंग के संबंध में। 

मेरे कोर्स के Module 5, "ए कम्पलीट कोर्स ऑन इंडियन स्टॉक मार्किट ", में शेयर बाजार, underlying assets और issuing organizations की समझ के बारे में विस्तृत जानकारी शामिल है। Module 5 के चैप्टर्स हैं- 

क्लास 41। इंट्रोडक्शन to रिस्क मैनेजमेंट। 

क्लास 42। Derivative market की जानकारी। 

क्लास 43। Put Options समझें। 

क्लास 44। Call Options समझें। 

इस Module 5 में, मैं फ्यूचर्स और ऑप्शंस सिखाऊंगा और साथ ही ये भी बताऊंगा की इन्हें रिस्क मैनेजमेंट के दृष्टिकोण से और वैल्यू ट्रेडिंग के लिए कैसे लागू किया जा सकता है। उसी के बाद एक ऐसी स्ट्रेटेजी के साथ आना संभव हो पायेगा जो की मार्किट को भी बीट कर सकती है और साथ ही फ्यूचर्स और ऑप्शंस के साथ जुडी सभी नेगेटिव पॉइंट्स को भी ख़तम कर सकने में संभव होगी। 

अगर आपने मेरे कोर्स, "ए कम्पलीट कोर्स ऑन इंडियन स्टॉक मार्किट ", में एनरोल किया है और आपको Module 5 के किसी भी वीडियो क्लासेज से रिलेटेड कोई भी डाउट है तो आप यहां इस ब्लॉग के नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।

वैसे तो आपको एक zoom link भेजा जायेगा और में भी रेगुलरली डिफरेंट टाइम पर आपके सभी सवालो का जवाब देने के लिए लाइव डाउट सेशंस लेता रहूँगा। साथ ही साथ, आप अपने सवाल यहां भी पूछ सकते है।

हर Module के लिए ऐसे ही एक ब्लॉग बनाया गया है। एक ही आशा है की सवाल पूछते टाइम इस बात का ध्यान रखा जाए की सवाल Module सम्बंधित ही हो और चैप्टर के नाम के साथ ही पुछा जाए।

आपका

कुंदन किशोर

Module 5 से रिलेटेड कोई भी डाउट आप यहां पोस्ट कर सकते है।

Kundan Kishore

Curator - A Complete Course on Indian Stock Market