Class Doubts - Module 2 - Hindi Batch


Economics हर जगह है। हर घर में हर पैरेंट एक इकोनॉमिस्ट है। उनके पास लिमिटेड रिसोर्सेज है घर चलाने के लिए और उन रिसोर्सेज के अकॉर्डिंग ही वो सक्सेस्फुल्ली घर को संभाले हुए है। लोग कैसे अपनी इनकम कमाते है, कैसे उनसे सर्विसेज प्रोडूस करते है और फिर कैसे उन सर्विसेज को डिस्ट्रीब्यूट एंड यूज़ करते है, इकोनॉमिक्स उसी के चारो तरफ घूमती है। इसीलिए इकोनॉमिक्स को सीखने से ये भी समझना आसान हो जाता है की कैसे घर का बजट कण्ट्रोल किया जाए जिससे की परिवार की सभी ज़रूरतें आसानी से पूरी की जा सके। 

या फिर ये कहे की, आम इंसान और उसके पास अवेलेबल चोइसस को analyze करना ही Economics है। Economics सोसाइटी के बारे में सब कुछ जानने को और कैसे सोसाइटी अपने पास अवेलेबल रिसोर्सेज को बेहतर तरीके से choose करके यूज़ कर सकती है, उसे ही कहते है। Adam Smith , जो की Economics के पिता कहलाते है , उनके अनुसार Economics वेल्थ का विज्ञानं है , जो किसी नेशन के वेल्थ एंड ग्रोथ को determine करने वाले फैक्टर्स की जांच करता है। इसी तरह से, किसी भी देश की Economics , उस देश के बिज़नेस की ग्रोथ से डायरेक्टली रिलेटेड होती है। 

इसी विचार के साथ, मैंने अपने कोर्स, ए कम्पलीट कोर्स ऑन इंडियन स्टॉक मार्किट के Module 2 में इकोनॉमिक्स को इंट्रोडूस किया। 

Economics समझने के बाद जो नॉलेज मिलेगी उससे चीज़ों का पूर्वाभास करने में हेल्प मिलेगी और डिफरेंट इंडस्ट्रीज के बारे में जानने को भी मिलेगा, जिससे कोई भी ये पता लगा सकता है की उनमे से कोनसी फ्यूचर में बेटर परफॉर्म करेंगी। 

Module 2 में इकोनॉमिक्स से रिलेटेड टॉपिक्स बहुत ही इजी लैंग्वेज में इन्क्लूड किये गए है। Module 2 के चैप्टर्स है – 

क्लास 13। स्टॉक मार्किट में निवेश करने के लिए Basic Economics? 

क्लास 14। Indian Economy को समझे। 

क्लास 15। अलग अलग सेक्टर्स और उनका योगदान Indian Economy में। 

क्लास 16। सेक्टर Performance को Economy के साथ जोड़ना सीखें। 

क्लास 17। कैसे Company की ग्रोथ को सेक्टर की ग्रोथ से जोड़े? 

क्लास 18। Data और Excel Sheet का इंट्रोडक्शन। 

क्लास 19। इंवेस्टमेंट्स एंड स्टॉक मार्किट रिलेटेड मैथ्स। 

क्लास 20। SWOT analysis और Porter's five force। 

इन सभी चैप्टर्स और economy की अंडरस्टैंडिंग ये समझने में हेल्प करेगी की शायद आने वाले 10 साल किसी भी पर्टिकुलर इंडस्ट्री या सेक्टर के लिए पिछले 25 सालो से बिलकुल भी सिमिलर न हो। इन चैप्टर्स से मिली नॉलेज लम्बे समय में इन्वेस्टमेंट में क्लैरिटी रखने में ज़रूर प्रॉफिटेबल साबित होगी। 

अगर आपने मेरे कोर्स, "ए कम्पलीट कोर्स ऑन इंडियन स्टॉक मार्किट ", में एनरोल किया है और आपको Module 2 के किसी भी वीडियो क्लासेज से रिलेटेड कोई भी डाउट है तो आप यहां इस ब्लॉग के नीचे कमेंट करके पूछ सकते है। 

वैसे तो आपको एक zoom link भेजा जायेगा और में भी रेगुलरली डिफरेंट टाइम पर आपके सभी सवालो का जवाब देने के लिए लाइव डाउट सेशंस लेता रहूँगा। साथ ही साथ, आप अपने सवाल यहां भी पूछ सकते है। 

हर Module के लिए ऐसे ही एक ब्लॉग बनाया गया है। एक ही आशा है की सवाल पूछते टाइम इस बात का ध्यान रखा जाए की सवाल Module सम्बंधित ही हो और चैप्टर के नाम के साथ ही पुछा जाए। 

आपका 

कुंदन किशोर 

Module 2 से रिलेटेड कोई भी डाउट आप यहां पोस्ट कर सकते है।

Kundan Kishore

Curator - A Complete Course on Indian Stock Market