Class Doubts - Module 10 - Hindi Batch


भारत में शेयर बाजार तेजी से विकास की उम्मीद के साथ फलफूल रहा है और आश्चर्य से भरा यह है कि डाइवर्सिफाइड बैकग्राउंडस के लोगों के लिए पहले से कहीं अधिक अवसर खुल रहे हैं। आप एक शुरुआत के रूप में एक फर्म में एक कर्मचारी के रूप में काम कर सकते हैं ताकि स्क्रैच से सब कुछ सीख सकें या इन्वेस्टमेंट के क्षेत्र में एक कन्वेंशनल कैरियर के माध्यम से आगे बढ़ सकते है या एंट्रेप्रेन्योरिअल हो सकते हैं, या शेयर बाजार में शेयरों को इन्वेस्ट या ट्रेड करके अपना खुद का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं - यह सब आप पर निर्भर है। 

कोई भी इन्वेस्टर या ट्रेडर या रजिस्टर्ड इन्वेस्टमेंट एडवाइजर (RIA) हो सकता है या यहां तक ​​कि सब-ब्रोकर के रूप में अपनी फर्म स्थापित कर सकता है या म्यूचुअल फंड वितरण एजेंसी स्थापित कर सकता है। इनमें से कुछ नौकरियों के लिए आपको आर्थिक रूप से जानकार होने और अपनी कैपिटल को बुद्धिमानी से इन्वेस्ट करने की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य इकोनॉमिक्स या रिस्क मैनेजमेंट पर्सपेक्टिव्स के फाइनेंस की समझ से ही आ सकता हैं जो केवल उन क्षेत्रों में डिग्री के साथ ही आ सकता है। 

हालांकि शेयर बाजार में इन्वेस्टमेंट अन्य इन्वेस्टिंग प्रैक्टिसेज की तुलना में बेहतर रिटर्न देता है, लेकिन फिर भी ज्ञान की कमी और कम सीखने जैसे रिस्क के कारण इस फील्ड में करियर बनाना आसान नहीं है, हालाँकि इसे इस फील्ड के बारे में खुद को शिक्षित करके दूर किया जा सकता है। शेयर बाजार में करियर बनाने के लिए स्किल्ड प्रोफेशनल्स को ट्रैन करने के लिए देश में एजुकेशनल संस्थानों की भी कमी है। 

अब समय आ गया है कि इस देश के युवा शेयर बाजार के करियर, कंसल्टिंग और बिज़नेस के अवसरों के बारे में सभी डिटेल्स से अच्छी तरह वाकिफ हों। यह सब मेरे कोर्स, "ए कम्पलीट कोर्स ऑन इंडियन स्टॉक मार्किट ", के Last Module में शामिल है। 

शेयर मार्किट की डायनामिक पोसिशन्स के रोल्स एंड जॉब डेस्क्रिप्शन्स एक दूसरे से डिफरेंट होते है और ये सभी शेयर मार्किट के अंदर की एक कंक्रीट इनसाइट प्रोवाइड करते है। एक प्रोफेशनल के पास इस वोलेटाइल शेयर मार्किट को evaluate करने के लिए प्रॉपर नॉलेज के साथ ही सभी टूल्स एंड टेक्निक्स भी होने चाहिए। 

Module 10 में शेयर बाजार की दुनिया से जुड़ी हर चीज शामिल है। Module 10 में चैप्टर्स हैं- 

क्लास 88। करियर opportunities इन द इंडियन स्टॉक मार्किट - अवेलेबल रोल्स एंड स्किल्स रिक्वायर्ड। 

क्लास 89। इंट्रोडक्शन to पोटेंशियल एडवाइजरी एंड कंसल्टिंग opportunities इन द स्टॉक मार्किट। 

क्लास 90। स्टॉक मार्किट में खुद का बिज़नेस कैसे शुरू करे। 

शेयर बाजार एक आकर्षक, काम्प्लेक्स और चुनौतीपूर्ण जगह है जहां कई अवसर हैं लेकिन, यह स्टॉक चुनने और पैसा बनाने से कहीं ज्यादा है। ये diversified भी है और multifaceted भी है। इसके लिए केवल हाई लेवल ऑफ़ इंटीग्रिटी की आवश्यकता होती है। केवल वही व्यक्ति जो पैसे के लिए morally और ethically रूप से जिम्मेदार है, यहां काम कर सकता है। 

जो लोग इसमें एंटर करना चाहते है उन्हें खुद को एक चुनौतीपूर्ण, रेवार्डिंग और संतुष्टिदायक करियर के लिए तैयार करना चाहिए। साथ ही उन्हें इस बात का स्पष्ट अंदाजा होना भी आवश्यक है कि उन्हें किस क्षेत्र में सबसे ज्यादा दिलचस्पी है, जिससे की उनको स्मार्ट करियर चूज करने में हेल्प मिलेगी। 

अगर आपने मेरे कोर्स, "ए कम्पलीट कोर्स ऑन इंडियन स्टॉक मार्किट ", में एनरोल किया है और आपको Module 10 के किसी भी क्लासेज से रिलेटेड कोई भी query है तो आप यहां इस ब्लॉग के नीचे कमेंट करके पूछ सकते है। 

वैसे तो आपको एक zoom link भेजा जायेगा और में भी रेगुलरली डिफरेंट टाइम पर आपके सभी सवालो का जवाब देने के लिए लाइव डाउट सेशंस लेता रहूँगा। साथ ही साथ, आप अपने सवाल यहां भी पूछ सकते है। 

हर Module के लिए ऐसे ही एक ब्लॉग बनाया गया है। एक ही आशा है की सवाल पूछते टाइम इस बात का ध्यान रखा जाए की सवाल Module सम्बंधित ही हो और चैप्टर के नाम के साथ ही पुछा जाए। 

आपका 

कुंदन किशोर 

Module 10 से रिलेटेड कोई भी डाउट आप यहां पोस्ट कर सकते है।

Kundan Kishore

Curator - A Complete Course on Indian Stock Market